दहेज मुक्त मिथिला द्वारा मिथिला क्षेत्र की महिलाओं का सशक्तीकरण के लिये जानकी वाहिनी का स्थापना किया जायेगा। इसकी अगुवाई रूबी दीपक करेंगी। अन्तर्राष्ट्रीय संयोजक प्रवीण नारायण चौधरी ने इस बातकी घोषणा करते हुए कहा है कि रूबी दीपक एक शिक्षिका होने के साथ-साथ इस अभियान के प्रचारक राजदूत मैराथन धावक आर के दीपक की सहचारिणी भी हैं जिन्होंने विगत के कई अभियान में अपनी बेहतरीन सहभागिता दी है। 

जानकी वाहिनी के द्वारा महिलाओं को घर बैठे-बैठे गृह-उद्योग चलाने और उनके उत्पादों का बाजार राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर करने का कार्य करेगी। महिलाओं को उचित प्रशिक्षण देकर उन्हें उत्पादकता का हिस्सा बनाकर स्वरोजगारिताका उचित लाभ दिया जायेगा। इस अर्थ युग में महिलायें जितनी आत्मनिर्भर बनेंगी, दहेज का कूरीति और कन्या भ्रुण हत्या का समस्या आप से आप खत्म हो जायेगा। दहेज मुक्त मिथिला मांगरूपी दहेज का प्रतिकार करने के लिये लोगों में जनजागरण करने के साथ-साथ मिथिला क्षेत्र की विभिन्न धरोहरों का संरक्षण के लिये आगे रहकर कार्य करने के लिये लोगों को प्रेरित करती है। विगत कुछ समय से मैराथन दौड़ का आयोजन करके ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों के बीच दहेज कूप्रथा समाप्त करने के लिये मुहिम चलाया जा रहा है। इसी क्रम में अगले १७ जून को कुर्सों गाँव से दरभंगा जिला मुख्यालय के बीच लगभग ६० किलोमीटर का दौड़ धावक कौशल किशोर चौधरी के नेतृत्व में आयोजित किया जायेगा। यह जानकारी दरभंगा के अध्यक्ष किशोर कुमार झा ने दिया। इस दौड़ में दर्जनों अन्य युवाओं की सहभागिता होनी तय है।


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post