बेनीपुर प्रखंड के महिनाम पोहद्दी सजनपुरा तथा कटवा सा के मध्य कमला नदी के तट पर प्राकृतिक सौंदर्य एवं मनोरम छटा के बीच  स्थित है आनंदमठ बाबा सिद्धेश्वर नाथ महादेव मंदिर यह सांस्कृतिक धरोहर के साथ-साथ आस्था का बहुत बड़ा केंद्र है !

जिस स्थान पर यह मंदिर स्थापित है वहां पहले श्मशानघाट था, वीरान जंगल एवं जंगली जानवरों का बसेरा था  इसी वजह से बाबा सिद्धेश्वर नाथ महादेव को बाबा भूतनाथ के नाम से भी जाना जाता है । मंदिर के नाम से लगभग 17 बीघा जमीन है जिसे शिवोतर कहते हैं ! जोगियारा पतौर गांव के निवासी श्री ललिता प्रसाद जी के परिवार के एक विधवा औरत के सौजन्य से यहां भव्य एवं विशाल मंदिर का निर्माण हुआ । 



मंदिर प्रांगण में ही मनसापूर्ण संकट मोचन हनुमान मंदिर स्थापित है इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2006 में बड़े ही धूमधाम से हाथी घोड़े तथा जुलूसों के साथ किया गया था ! इस स्थापना हेतु दूर-दूर से महर्षि मुनियों को आमंत्रित किया गया था । यहाँ माघी पूर्णिमा तथा नरक निवारण चतुर्दशी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है जिस मेला को देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं । 

देखिये बाबा भूतनाथ पर फिल्माया गया यह रिपोर्ट
निर्देशक  :  बलराम झा, साभार  : महिनाम दर्शन 



आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post