वर्षो पूर्व बेनीपुर प्रखंड के महिनाम पंचायत में राजकीय मध्य विद्यालय के निकट कुछ श्यामाभक्तो द्वारा काली जी की प्रतिमा पूजन का संकल्प लिया गया और उसे सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। चूँकि काली पूजा आसपास के गांवों में दूर-दूर तक नहीं होती थी इसलिए इस पूजा में बड़ी चहल पहल रहने लगी। दूर -दूर से श्रद्धालु आने लगे तथा जमकर मेला लगने लगा ।
                 इस उत्कर्ष को देखते हुए पंचायत के लोगों ने बढ़-चढ़ कर सहयोग किया तथा पंडाल के जगह पर उपरोक्त भव्य मंदिर का निर्माण किया।


            दीपावली के समय में निरंतर चल रही इस काली पूजनोस्त्व में पंचायत के समस्याओं के कारण विखंडित एकता से इस महोत्सव पर ऐसा असर परा की यहां केवल पूजा ही रह गया और मेले की जो रौनक थी वह ख़त्म हो गई।
                  इसके बाद पूरे गाँव तथा शहरों में रहने वाले श्रद्धालुओ के अभूतपूर्व योगदान से वर्ष 2008 में श्यामादेवी की प्रतिमा स्थापित की गयी। जिस स्थापना के मौके पर हर वर्ष के मेले से कई गुना ज्यादा मेला लगा तथा दूर-देशों से पंडितों द्वारा महायज्ञ का आयोजन करवाया गया।
19/10/2017 - जागरण


          काली पूजनोत्सव के इस फीकेपन से रुष्ट पंचायत के युवकों ने संगठित होकर महोत्सव को पुनः जागृत करने का निश्चय किया तथा पंद्रह दिनों के कड़ी मेहनत से पूरे पंचायत में घूमकर चंदा जमा किया तथा अनेकों प्रोग्राम की व्यवस्था की गई।
           परिणामतः इस बार फिर से पूर्व की भांति भव्य आयोजन की गई है। जिस पूजनोत्सव में आप सभी सादर आमंत्रित है। आएं और भव्य आयोजन का हिस्सा बने।

18/10/2017 - पूजा आरंभ
20/10/2017 - हेल्लो मिथिला
21/10/2017 - ऑर्केस्ट्रा
22/10/2017 - पूजा समापन एवं कलश विसर्जन


आप भी अपने गांव की समस्या घटना से जुड़ी खबरें हमें 8677954500 पर भेज सकते हैं... BNN न्यूज़ के व्हाट्स एप्प ग्रुप Join करें - Click Here



Previous Post Next Post