गरीबों का काजू - BENIPUR NEWS

Breaking

Wednesday, 27 July 2016

गरीबों का काजू


स्वस्थ :  सेहत के लिए बहूत ही फायदेमंद , एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर, मिनरल्स का खजाना, विटामिन्स का स्रोत, दिमाग की शक्ति को बढ़ाने वाला, कैंसर से बचाने वाला , एवं गरीबों का  सस्ता काजू  कहें जाने वाला ” मूंगफली ” के फ़ायदे ।
पोषक तत्व : मूंगफली में ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं । यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है । करीब 100 ग्राम मूंगफली में आपको 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट्स जिसमें सात ग्राम सैचुरेटेड 40 ग्राम अनसैचुरेटेड फैट्स, जीरो कैलेस्ट्राल, सोडियम 18 मिलीग्राम, पोटैसियम 18 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर आदि अच्छी मात्र में होते हैं ।
ब्लड शुगर : एक चौथाई कप मूंगफली के सेवन से शरीर को 35 % तक मैगनीज मिलता है , जो फैट्स पर नियंत्रण और मेटाबंलिज्म ठीक रखता है । इसका नियमित सेवन खून में शुगर की मात्र संतुलित करता है ।
यादाश्त : मूंगफली में विटामिन B 3 अच्छी मात्र में है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद है । यह यादाश्त बढ़ाने में काफी मददगार है ।
स्टोन से छुट्कारा : एक मुट्ठी मूंगफली का नियमित सेवन गाँल ब्लैडर में स्टोन के रिस्क को 25 % कम करता है ।
कब्ज : अगर आपको कब्ज की समस्या है तो मूंगफली का नियमित सेवन करें । इससे आपका पाचन क्रिया भी बेहतर बना रहेगा और कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी ।
क्लेस्ट्राल : मूंगफली में मोजूद एमिनो एसिड शरीर में कलेस्ट्रोल के स्तर को घटाने में मदद करता है । इतनी ही नहीं, यह शरीर में गुड कलेस्ट्राल की मात्र भी बढ़ाता है ।
हर्ट अटैक : मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और एंटीओक्सिडेंट अच्छी मात्र में होते हैं, जो दिल के सेहत के लिए फायदेमंद हैं ।
त्वचा : आपकी बढती उम्र के साथ आपकी चेहरे पर झुरियां आने लगती है, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं । और आपका चेहरा स्वस्थ दीखता है । और त्वचा मुलायम रहती है ।
मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है, और शरीर को ताकत मिलती है ।

प्रिय पाठकों आपको हमारा यह  post कैसा लगा,  अपनी प्रतिक्रिया comment box में हमें आवश्य लिखें । धन्यवाद् ….!

No comments:

Post a Comment